बिहार में NDA सरकार का बड़ा फैसला, 28 IAS व 44 IPS का तबादला

बिहार सरकार ने सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मिलकर एक बड़ी फेरबदल में, सात जिलों के जिला मजिस्ट्रेट सहित 28 आईएएस अधिकारियों के रूप में तबादला कर दिया। 1 99 0 बैच के आईएएस अधिकारी के के पाठक, जो राज्य सरकार के साथ एक टकराव के बाद पिछले साल आबकारी और निषेध विभाग के प्रधान सचिव पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद जेडी (यू) के एक अधिकारी के घर से कुछ शराब की वसूली की गई थी। अब खानों और भूविज्ञान विभाग में प्रधान सचिव के रूप में तैनात किया गया है। उनकी पोस्टिंग रेत माफियास के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के कदम के रूप में देखी जा रही है। प्रधान सचिव (गृह) अमीर सुभानी को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

सुभानी ने पहले ही दो अन्य विभागों के अतिरिक्त शुल्क लगाए हैं। जिन जिलों में डीएम को बदल दिया गया उनमें भोजपुर, बांका, बक्सर, लखिसराई, नवादा, पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण शामिल हैं। गया उप विकास आयुक्त (डीडीसी) संजीव कुमार को बीरेंद्र प्रसाद यादव की जगह भोजपुर डीएम लगाया गया है, जिन्हें अब पिछड़ा वर्ग में विशेष सचिव और बेहद पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के रूप में तैनात किया गया है। बिहारशरीफ नगरपालिका आयुक्त कौशल कुमार को मनोज कुमार की जगह नवादा के नए डीएम बनाया गया है, जिन्हें शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में तैनात किया गया है।

नालंदा डीडीसी कुंदन कुमार को पूर्वी चैंपारन जिले (बेत्तियाह) के नए डीएम बना दिया गया है, जो देवर निलेश रामचंद्र को जगह देने वाले बैंक डीएम हैं। पश्चिम चंपारण डीएम लोकेश कुमार सिंह को राज्य स्वास्थ्य समाज के कार्यकारी निदेशक बनाया गया है। कटिहार डीडीसी मुकेश पांडे को रमन कुमार की जगह बक्सर की नई डीएम बना दिया गया है, जिसे पूर्व चंपारण (मोतिहारी) में स्थानांतरित कर दिया गया है, अनुपम कुमार की जगह इसी तरह की क्षमता है। अनुपम को राज्य परिवहन आयुक्त बनाया गया है।

अनुपम को सरकारी विज्ञापनों के पर्यवेक्षण के लिए आईपीआरडी में बनाई गई एक संस्था, संचार एवं सूचना संचार विभाग (आईपीआरडी) के निदेशक और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। भागलपुर नगरपालिका आयुक्त अनीश कुमार सिंह को सुनील कुमार की जगह लखिसाराई डीएम के पद पर तैनात किया गया है, जिन्हें सामाजिक सुरक्षा और विकलांगता के अतिरिक्त सचिव-सह-निदेशक बनाया गया है।

कैबिनेट समन्वय विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ब्रिजेश मेहरोत्रा ​​को गवर्नर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, जिसमें एएलएसएन बाला प्रसाद को जगह दी गई है, जिन्हें सामान्य प्रशासन विभाग में आयुक्त विभागीय पूछताछ के पद पर तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव चंचल कुमार को निर्माण निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, जबकि मुख्यमंत्री के सचिव अतिश चंद्र को आईपीआरडी के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राजेश बोर्ड के सचिव राजेश कुमार को भागलपुर के समाचार विभागीय आयुक्त बनाया गया है। अगले आदेश तक उन्हें मुंगेर के विभागीय आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार रखने को कहा गया है।

2 Comments on "बिहार में NDA सरकार का बड़ा फैसला, 28 IAS व 44 IPS का तबादला"

  1. Great Information !! Keep it up

  2. Thank You for the information.

Leave a comment

Your email address will not be published.


*