Dr. Birendra Prasad Yadav- Coordination Committee with officials under the chairmanship

जिलाधिकारी डाॅ0 बीरेन्द्र प्रसाद यादव की अध्यक्षता में पदाधिकारियों के साथ समन्वय समिति की बैठक में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियमए वित्त अंकेक्षणए ए0सी0डी0सी0 विपत्र का अनुपालनए नये आंगनबाडी केन्द्र का निर्माणए पंचायत सरकार भवन का निर्माणए प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीणए सरकार के 07 निश्चय कार्यक्रमए जिले में ओ0डी0एफ0 की स्थितिए नाव का निबंधनए समाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों का आधार सिडिंग इत्यादि योजनाओं का क्रियान्वयन कराने का निदेश दिया गया।

 दो माह से अधिक लोक शिकायत का आदेश पारित पर अनुपालन न होने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मामले की सुनवाई पर लोक प्राधिकार की अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया गया। ग्राम पंचायतध्पंचायत समिति के अंर्तगत वित्त अंकेक्षण के मामले को एक सप्ताह के अंदर निष्पादित करावें।

 बैठक में जिलाधिकारी ने जिले को ओ0डी0एफ0 करने की दिशा में महत्वपूर्ण निदेश देते हुए कहा की यह सुनिश्चित करे की सभी आंगनबाडी सेविकाध्सहायिका के घर शत. प्रतिशत शौचालय का निर्माण 15 अगस्तए 2017 तक हो। साथ ही सभी जन वितरण प्रणाली के विक्रेताए मध्याहन भोजन के रसोईयाए स्वास्थ्य विभाग के सभी तीन एवं चार के कर्मचारीगणए किसान सलाहकारए विकास मित्रए पंचायत रोजगार सेवक सहित संविदा पर नियुक्त सभी कर्मचारी के घर 15 अगस्तए 2017 तक शत.प्रतिशत शौचालय का निर्माण हो ताकि आम लोगों को इससे प्रेरणा प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने जिले के सभी विद्यालयों के प्राधानाध्यापकध्शिक्षकए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारीए जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह सुनिश्चित करने का निदेश दिया की विद्यालयोें में बने शौचालय की सफाई एवं उपयोग सुनिश्चित हो सके।

 बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया की वे प्रखंड विकास पदाधिकारीए अंचल अधिकारीए सी0डी0पी0ओ0ए मनरेगा पी0ओ0 की प्रखंड में उपस्थिति सुनिश्चित करें। साथ ही सभी अनुमंडल पदाधिकारी ध्अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ प्रत्येक शनिवार को अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष के साथ बैठक कर भुमि विवाद से संबंधित मामले का निष्पादन करावें।

 बैठक में सरकार के 07 निश्चय कार्यक्रम यथा. स्टूडेंन्ट क्रेडिट कार्डए घर.घर नल का जलए शौचालय का निर्माण घर का सम्मानए पक्की गली.नालीए  हर घर बिजलीए कौशल विकास योजना सहित सभी योजनाओं का विस्तार से समीक्षा की गई। पंचायत सरकार भवन के निर्माण के पश्चात सनदीयाॅए सकड्डीए जमीराए रानीसागर इत्यादि पंचायतों में सभी कर्मचारी को नये पंचायत सरकार भवन में शिफ्ट करने तथा सरकारी कार्यो का निष्पादन करने का निदेश दिया गया। नये पंचायत सरकार भवन का निर्माण हेतु भूमि चयन के कार्य को शीघ्र करने का निदेश दिया गया। जिले में लगभग 150 पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु भूमि चयन का कार्य किया जाना है। इस दिशा में बिहियाॅए गडहनीए तथा बडहरा प्रखंडों में अच्छा कार्य किया गया है।

बैठक में मनरेगा द्वारा आंगनबाडी केन्द्र के निर्माण हेतु भूमि चयन तथा भवन निर्माण हेतु कार्य की समीक्षा की गई। शहरी क्षेत्रों में आंगनबाडी केन्द्र के निर्माण हेतु प्रस्ताव देने का निदेश दिया गया।

 बैठक में सभी नावों ;सरकारी एवं गैर सरकारीद्ध का निबंधन सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। जिले में कोई भी नाव जो बिना निबंधन का हैए का परिचालन अवैध माना जाएगा। अगले शनिवार को बिहियाॅ तथा शाहपुर में नाव का निबंधन हेतु कैम्प लगाया जाएगा। इस अवसर पर थानाध्यक्षए अंचल अधिकारीए एम0वी0आई0 उपस्थित रहेंगे। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया की वैसे किसान जिनके पास कृषि कार्य हेतु ट्रैक्टर है उसका निबंधन मात्र 25 हजार देकर कराया जा सकता है। दो.तीन साल का निबंधन मात्र 25 हजार की राशि में ही किया जा सकेगा। यह योजना कुछ ही माह तक के लिए है।

 बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की योजनाओं में आधार सिडिंग हेतु 25 से 30 जुलाईए 2017 तक जिले के सभी प्रखंडों में कैम्प लगाया जाएगा। पेंशन धारी प्रखंड में जाकर अपने बैंक खाता को आधार से जोडने का कार्य करायेंगे।

 बैठक में उप विकास आयुक्त सुश्री इनायत खानए निदेशक डी0आर0डी0ए0 श्री सुनील कुमारए अपर समाहत्र्ता .सह. जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री राजेश कुमारए सभी अनुमंडल पदाधिकारीए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारीए अंचल अधिकारीए सी0डी0पी0ओ0ए तकनिकी पदाधिकारी ध्अभियंतागणए सभी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारीए विशेष कार्य पदाधिकारीए जिला जन सम्पर्क पदाधिकारीए जिला परिवहनध्भू.अर्जनध् शिक्षाध्कृषि पदाधिकारीए सभी वरीय उप समाहत्र्तागणए प्रख्ंाडों के वरीय पदाधिकारीगण सहित डी0सी0एल0आर0 आरा सदर एवं जिला स्तरीय ध्अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारीगणए मनरेगा के पी0ओ0 सहित अन्य पदाधिकारी

Be the first to comment on "Dr. Birendra Prasad Yadav- Coordination Committee with officials under the chairmanship"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*